लीबिया में क्यों मारे जा रहे हैं प्रवासी?

 10 Jul 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

लीबिया में, त्रिपोली के पास अभी भी 3 जुलाई के हवाई हमले पर सवाल उठते हैं जिसने एक प्रवासी निरोध केंद्र को नष्ट कर दिया और कम से कम 50 बंदियों की मौत हो गई और 130 अन्य घायल हो गए। लीबिया में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने कहा कि हमला एक युद्ध अपराध का गठन कर सकता है। माना जाता है कि इस घटना को आम नागरिकों की मौत के सबसे घातक मामलों में से एक माना जाता है क्योंकि जनरल खलीफा हफ्तार के नेतृत्व में विद्रोही बलों ने अप्रैल में राजधानी त्रिपोली को जब्त करने के लिए एक सैन्य हमला किया था। 3 जुलाई की घटना लीबिया में प्रवासियों के सामने आने वाली परिस्थितियों को किस तरह से बदल देगी?

त्रिपोली के लिए लड़ाई
पिछले तीन महीनों से, लीबिया की दो प्रतिद्वंद्वी सरकारें राजधानी त्रिपोली के नियंत्रण के लिए लड़ रही हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। त्रिपोली वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त नेशनल एकॉर्ड सरकार द्वारा नियंत्रित है, जिसे तुर्की और कतर का समर्थन प्राप्त है। लीबिया के पूर्व से, कमांडर जनरल खलीफा हफ्तार और उनकी स्व-घोषित लीबिया राष्ट्रीय सेना संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और मिस्र द्वारा समर्थित जमीन और हवाई हमले के साथ शहर पर आगे बढ़ रही है। लड़ाई शांति प्रयासों को विफल कर रही है, और शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र ने संघर्ष विराम का आह्वान किया। देश में लोगों के जीवन पर चल रहा संघर्ष कैसे प्रभावित कर रहा है?

लीबिया के युद्ध के लिए कोई अंत नहीं?
आठ साल के गृह युद्ध के बाद, लीबिया में संघर्ष को समाप्त करना इतना मुश्किल क्यों रहा है? 2014 से, युद्ध को लीबिया की दो प्रतिस्पर्धी सरकारों द्वारा आकार दिया गया है - प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय शक्तियों, क्षेत्रीय शक्तियों और स्थानीय मिलिशिया समूहों द्वारा समर्थित है। अप्रैल में, त्रिपोली की लड़ाई ने देश को एकजुट करने और नए चुनावों की तारीख तय करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय सम्मेलन को स्थगित करने के लिए मजबूर किया। इस खंड में, हम लीबिया के युद्ध के समाधान पर चर्चा करेंगे और पूछेंगे कि क्या अभी भी एक राजनीतिक समाधान संभव है।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/