यूएस-ईरान बहस: नकली लेखक और राज्य द्वारा वित्त पोषित ट्रोलिंग

 15 Jun 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

इस हफ़्ते की पोस्ट पर: करदाता द्वारा वित्त पोषित स्मीयर और एक अच्छी तरह से प्रकाशित लेकिन नकली कार्यकर्ता - यूएस-ईरान ऑनलाइन लड़ाई में ट्विस्ट की चिंता करना। साथ ही, अल्जीरिया के विरोध प्रदर्शनों के YouTube प्रभावित हैं।

यूएस-ईरान बहस: नकली लेखक और राज्य द्वारा वित्त पोषित ट्रोलिंग

जैसा कि ट्रम्प प्रशासन ईरान पर अपनी भद्दी बात के साथ जारी है, हमें यह देखने की जरूरत है कि उस कहानी को किस तरह से तैयार किया जा रहा है और किसके द्वारा: हशमत अलवी को एक बार व्हाइट हाउस द्वारा ईरान पर एक विश्वसनीय टिप्पणीकार के रूप में उद्धृत किया गया था। शर्म की बात है कि वह मौजूद नहीं है।

यह पता चलता है कि वह एक काल्पनिक व्यक्ति है जिसे कथित तौर पर मुजाहिदीन-ए-खालिक (MEK) द्वारा बनाया गया था, जो एक छायादार समूह था जो ईरान सरकार का विरोध करता था और वाशिंगटन द्वारा समर्थित था।

फिर ईरानी दुष्प्रचार परियोजना को पूरी तरह से अमेरिकी करदाता द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, जो संभवतः ईरान के प्रचार का मुकाबला करने के लिए है, यह ट्रोल करता है और कभी-कभी ईरानी-अमेरिकी टिप्पणीकारों और पत्रकारों को ऑनलाइन स्मियर करता है।

और तेहरान में सरकार इस सब में कोई निर्दोष खिलाड़ी नहीं है। यह इंजीनियर को यह भी बताने की कोशिश करता है कि ऑनलाइन क्या कहा और पढ़ा जाता है।

हमारे राडार पर
रिचर्ड गिज़बर्ट ने निर्माता जोहान होंस से हॉन्गकॉन्ग की स्थिति के बारे में बात की है - एक विवादास्पद बिल को लेकर बड़े पैमाने पर प्रदर्शनों के बीच जो मुख्य भूमि चीन के प्रत्यर्पण की अनुमति देगा, वहां के पत्रकार कानून की आलोचना करने वालों में से हैं। क्यूं कर?

अल्जीरिया: क्रांति YouTubed होगी
"उन्हें सब जाना चाहिए" - यही अल्जीरिया की सड़कों से रैली का रोना है।

अब चार महीनों से, लाखों अल्जीरियाई लोग राजनीतिक परिवर्तन की मांग करते हुए सड़कों पर उतर रहे हैं। हालांकि वे देश के लंबे समय के राष्ट्रपति अब्देलअज़ीज़ बुउटफ्लिका को पछाड़ने में सफल रहे हैं - वे नहीं किए गए हैं और सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग के व्यापक विघटन की मांग कर रहे हैं।

और कई अल्जीरियाई अब तक राजनीतिक रूप से राज्य के स्वामित्व वाली मीडिया पर भरोसा करने के लिए बहुत जागरूक हैं, जिसने शुरू में विरोध कहानी को कमजोर कर दिया और इसे जारी रखा। इसके बजाय, उनके पास अपने आउटलेट हैं।

प्रदर्शन शुरू होने से बहुत पहले, YouTubers की एक पीढ़ी अल्जीरिया के युवाओं के लिए अनौपचारिक प्रवक्ता के रूप में उभरी।

हमने उनमें से दो के साथ बात की - अनीस टीना और राजा मेज़ियन - वे उन शिकायतों के बारे में जो वे स्पष्ट करते हैं, वे जिस राजनीतिक और सामाजिक बदलाव की वकालत करते हैं - उन्होंने जो वीडियो तैयार किए हैं, वे वीडियो अब अल्जीरियाई क्रांति के साउंडट्रैक का हिस्सा हैं।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/