तुर्की: बोल्ड पत्रकारों के लिए कोई देश नहीं?

 07 Jul 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

पिछले महीने, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने देश की मीडिया राजधानी इस्तांबुल में पत्रकारों के लिए एक दुर्लभ प्रेस ब्रीफिंग आयोजित की। अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, एर्दोगन ने कहा कि प्रेस की स्वतंत्रता उनके लिए "महत्वपूर्ण महत्व" थी।

यह एक ऐसा कथन था जो तथ्यों के साथ वर्गबद्ध करने में विफल रहा, अकेले संख्याएँ। क्योंकि पिछले तीन वर्षों से - 2016 के जुलाई के बाद से, जब राष्ट्रपति को पदच्युत करने की कोशिश में तख्तापलट का प्रयास विफल रहा - तुर्की ने किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक पत्रकारों को कैद किया है।

जेल में बंद सभी लोगों के लिए, हालांकि, सरकार ने मीडियाकर्मियों की एक लंबी सूची पर मुकदमा चलाया है, जिनके भाग्य अभी भी अधर में लटके हुए हैं। यह एक अंग है जो विदेशों में शरण लेने के लिए कई आरोपियों को निर्वासन में ले गया है।

द लिसनिंग पोस्ट के फ़्ल फिलिप्स ने तुर्की के तीन पत्रकारों से बात की - अख़बार के सभी पूर्व संपादकों ने सत्तारूढ़ एके पार्टी की आलोचना की - जो देश में जेल जाने से बचने के लिए भाग गए हैं जो लगभग निश्चित रूप से उनका इंतजार कर रहे हैं।

कैन डूंडर तुर्की के सबसे प्रमुख समाचार पत्रों के संपादकों में से एक थे। वह कम्हुरियेट भाग गए - एक केंद्र-वाम, धर्मनिरपेक्ष समाचार पत्र जो नियमित रूप से जांच करता था और सत्ताधारी सरकार को ले जाता था।

पिछले तीन साल से वह बर्लिन में रह रहे हैं। वह अवैध हथियार समर्थन को उजागर करने वाली एक कहानी प्रकाशित करने के लिए तुर्की की जेल में समय बिताने के बाद बर्लिन आया था - तुर्की की खुफिया सेवाओं के हथियार सीरिया में लड़ाकू को मुहैया करा रहे थे।

राज्य के रहस्यों का खुलासा करने के लिए डूंडर को लगभग छह साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन इससे पहले नहीं कि एर्दोगन समर्थक ने अदालत के बाहर उन पर दो लाइव राउंड फायर किए, लेकिन दोनों बार वह बच गए।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अपनी अपील से लड़ने के लिए तुर्की में निर्वासन क्यों चुना, डूंडर ने बताया कि उन्होंने "तुर्की न्यायपालिका में विश्वास खो दिया था।"

"सैन्य तख्तापलट के प्रयास के बाद, एर्दोगन ने पूरी प्रणाली बदल दी। पहली बात उन्होंने उच्च न्यायाधीशों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने हमारी रिहाई का फैसला किया। इसलिए वे अभी भी जेल में हैं। स्वतंत्र न्याय के बिना वास्तव में आप अपना बचाव नहीं कर सकते।" उन्होंने कहा कि गिलोटिन में मेरे सिर में डाल दिया जाएगा।

समाचार पत्र ज़मान 2016 के तख्तापलट की कोशिश के बाद नागरिक समाज की सरकार के शुद्धिकरण के दौरान बंद किए गए 100 से अधिक मीडिया आउटलेट्स में से था। ज़मान के गुलेनिस्ट आंदोलन से संबंध - इस्लामिक नेता फ़ेतुल्ला गुलेन के अनुयायियों, जिन्हें सरकार ने विद्रोह के लिए दोषी ठहराया था - एक स्पष्ट लक्ष्य।

फिर भी, समाचार पत्र के अंग्रेजी-भाषा संस्करण, टुडे ज़मां के लिए पूर्व ऑनलाइन संपादक, माहीर ज़ेनलानोव के लिए, सरकार के साथ उनकी परेशानियाँ - जैसे कि कैन डूंडर के साथ - तख्तापलट से पहले।

"25 दिसंबर, 2013 को मैंने भ्रष्टाचार के मामले के बारे में एक लेख लिखा था, जिसमें राष्ट्रपति एर्दोगन को निशाना बनाया गया था," ज़ेनलानोव ने वॉशिंगटन, डीसी में अपने नए घर से द लिसनिंग पोस्ट को बताया। "और उस दिन राष्ट्रपति एर्दोगन ने मेरे खिलाफ आरोपों को लगाया, छह साल तक जेल की सजा की मांग की।"

ज़ेनलानोव के लिए, राष्ट्रपति के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप कई वर्जित विषयों में से एक का गठन करते हैं, जो तुर्की के पत्रकार अपने संकट में डालते हैं। "एक और", वह कहते हैं, "कुर्द मुद्दा है।"

कुर्द समर्थक यानी यासम के पूर्व संपादक, कगदास कपलान, 2011 में गिरफ्तार किए गए 32 कुर्द पत्रकारों में से एक थे, और उन्होंने एक साल जेल में काटे थे। उन्होंने तुर्की के सरकारी बलों द्वारा देश के कुर्द अल्पसंख्यक के खिलाफ कथित मानवाधिकार हनन पर रिपोर्ट दी थी।

इस साल की शुरुआत में एथेंस के लिए प्रस्थान के समय, कपलान ने सलाखों के पीछे 20-25 साल बिताया। उनके विचार में, तुर्की में प्रेस की स्वतंत्रता के पुनरुत्थान की एकमात्र संभावना स्वयं पत्रकारों द्वारा लड़ाई में वापसी पर है।

"हमें अपने अन्य अधिकारों की तरह ही इसके लिए लड़ना होगा। हमारे पास इन मौलिक अधिकारों को कब्र से खोदने की शक्ति है। लेकिन हम केवल इसका विरोध कर सकते हैं, अन्यथा, यह असंभव है।"

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/