क्या जलवायु तोड़फोड़ को अपनाने से ग्रह को बचाने में मदद मिलेगी?

 26 Aug 2022 ( न्यूज़ ब्यूरो )

दशकों से, जलवायु कार्यकर्ताओं ने एक गर्म ग्रह पर अलार्म बजाने की कोशिश की है। लेकिन विरोध, मार्च, बहिष्कार, याचिकाएं, हड़तालें और जलवायु परिवर्तन की ओर ध्यान आकर्षित करने के अन्य अहिंसक साधनों ने जीवाश्म ईंधन के उत्सर्जन को बढ़ने से नहीं रोका है। सूखे, जंगल की आग और तूफान जैसी चरम मौसम की घटनाओं के रूप में, कुछ कार्यकर्ता अधिक कठोर कार्रवाई के लिए बहस कर रहे हैं: जलवायु तोड़फोड़।

पिछले महीने, न्यूयॉर्क में कार्यकर्ताओं ने अपने उत्सर्जन का विरोध करने के लिए एक समृद्ध पड़ोस में गैस-गोज़िंग एसयूवी के टायरों को खराब कर दिया। और इस महीने दक्षिणी फ्रांस में, एक अलग समूह ने गोल्फ कोर्स के छेदों को सीमेंट से भर दिया, जब गोल्फ ग्रीन्स को गंभीर सूखे के दौरान पानी के प्रतिबंध से छूट दी गई थी। बड़े पैमाने पर, कनाडा में बर्बर लोगों ने इस साल लाखों डॉलर का नुकसान किया और एक बहु-अरब डॉलर की प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना के लिए एक प्रमुख कार्यस्थल पर परिचालन रोक दिया।

तोड़फोड़ के पक्ष में लोगों का तर्क है कि दुनिया के जलवायु प्रक्षेपवक्र में कोई सार्थक परिवर्तन करने के लिए समय समाप्त हो रहा है। लेकिन कई आलोचक एक वृद्धि रणनीति की प्रभावशीलता पर सवाल उठा रहे हैं। वे कहते हैं कि संपत्ति को नष्ट करना जलवायु आंदोलन की विश्वसनीयता को कमजोर करता है और समर्थकों को अलग करता है। हालांकि, विशेषज्ञों का अनुमान है कि जैसे-जैसे कार्रवाई करने की आवश्यकता बढ़ेगी, तोड़फोड़ की घटनाएं कई गुना बढ़ जाएंगी।

द स्ट्रीम की इस कड़ी में, हम जलवायु तबाही के नुकसान और पेशेवरों पर चर्चा करेंगे, और अंत में यथास्थिति को बदलने के लिए क्या करना होगा।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/