लॉजिस्टिक्स कंपनियाँ क्या है?

 20 Nov 2017 ( परवेज़ अनवर, एमडी & सीईओ, आईबीटीएन ग्रुप )
POSTER

लॉजिस्टिक्स कंपनियों के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार ने लॉजिस्टिक्स कंपनियों को उद्योग का दर्जा देने का फैसला किया है।

भारत सरकार के इस कदम से इस तरह की कंपनियों को बैंकों से सस्ता लोन मिल सकेगा। सरकार के इस फैसले से इस उद्योग का इंफ्रास्टक्चर मजबूत होगा और इसका विकास हो सकेगा।

इतना ही नहीं, इससे भारत में ई कंपनियों को भी बढ़ावा मिलेगा। वित्त मंत्रालय ने इस सिलसिले में अधिसूचना जारी किया है।

आपको बता दें कि लॉजिस्टिक्स कंपनियां वस्तुओं, सूचना, उर्जा समेत अन्य संसाधनों को एक जगह से दूसरे जगह यानी उपभोक्ता तक पहुंचाने का काम करती है। इसमें यातायात, इन्वेन्टरी, गोदाम, वस्तुओं को उतारना-चढ़ाना (हैडिलिंग), उनकी पैकेजिंग, उनकी सुरक्षा समेत कई अन्य चीजें शामिल होती है।

अल शॉप 24, फ्लिपकार्ट, आमेजन समेत ई कंपनियां लॉजिस्टिक्स कंपनियों के जरिए ही आम लोगों के घर तक अपना सामान जल्द से जल्द पहुंचाने का काम करती है।

लॉजिस्टिक्स कंपनियाँ क्या है?
लॉजिस्टिक्स आमतौर पर विस्तृत संगठन और एक जटिल परिचालन का कार्यान्वयन है। एक सामान्य व्यवसाय अर्थ में, लॉजिस्टिक्स, ग्राहक या निगमों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मूल बिंदु और खपत के बीच की वस्तुओं के प्रवाह का प्रबंधन है।

एक कंपनी जो मूल बिंदु और उपभोक्ताओं के बीच माल और सामग्री के प्रवाह पर प्रबंधन प्रदान करती है, जो अंत-उपयोग गंतव्य के लिए होती है। प्रदाता अक्सर शिपमेंट्स के लिए शिपिंग, इन्वेंट्री, वेयरहाउसिंग, पैकेजिंग और सुरक्षा कार्यों को संभालता है।

लॉजिस्टिक्स एक कंपनी के लिए महत्वपूर्ण क्यों है?
अब, लॉजिस्टिक्स एक उद्योग और किसी भी व्यापार मॉडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है; यह एक व्यवसाय के अंदर और बाहर सामान के प्रवाह और संग्रहण का नियंत्रण है। ... रसद प्रबंधन ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है। कंपनी की आपूर्ति श्रृंखला में दृश्यता बनाने के लिए रसद प्रबंधन भी महत्वपूर्ण है।

लॉजिस्टिक्स के कुछ उदाहरण क्या हैं?
लॉजिस्टिक्स प्रबंधन आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन का हिस्सा है जो मूल बिंदु और खपत के बीच ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्पाद, सेवाओं और संबंधित जानकारी के कुशल, प्रभावी अग्रिम और रिवर्स प्रवाह और भंडारण की योजना, क्रियान्वयन और नियंत्रण करता है।

अब जब हम स्पष्ट रूप से लॉजिस्टिक्स को निरुपित करते हैं और यह कैसे उत्पादों और सेवाओं के लिए मूल्य प्रदान करता है। साथ ही साथ यह एक देश की अर्थव्यवस्था को किस प्रकार सहायता करता है, आइए अब हम लॉजिस्टिक्स संचालन में शामिल प्रमुख गतिविधियों के बारे में बताते हैं।

लॉजिस्टिक्स सुविधा उत्पत्ति के बिंदु से उत्पादों के उपभोग बिंदु तक प्रवाह की सुविधा है। लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में निम्नलिखित गतिविधियों को समग्र लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया के भाग के रूप में माना जाता है।

- ग्राहक सेवाएं
- मांग पूर्वानुमान / योजना
- सूची प्रबंधन
- लॉजिस्टिक्स संचार
- सामग्री प्रबंधन
- आदेश प्रसंस्करण
- पैकिंग
- पार्ट्स और सेवाएं समर्थन
- संयंत्र और गोदाम साइट चयन
- खरीद
- रिटर्न्स गुड्स हैंडलिंग
- रिवर्स लॉजिस्टिक्स
- आवागमन और परिवहन
- वेयरहाउसिंग और भंडारण

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/