अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग कैलिफोर्निया में मिले

 15 Nov 2023 ( न्यूज़ ब्यूरो )
POSTER

बुधवार, 15 नवंबर 2023
कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को के ऐतिहासिक फिलोली एस्टेट में बुधवार, 15 नवंबर 2023 को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की एक अहम मुलाक़ात हुई।

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) शिखर सम्मेलन के अवसर पर दोनों देशों के प्रमुखों के बीच हुई यह बातचीत इसलिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है कि इसके ज़रिए पिछले कई महीनों से जारी तनाव कम किया जा सकता है।

इस शिखर सम्मेलन के बाद लगभग 20 मिनट तक चले एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कई बातें कही हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच मिलिट्री कम्युनिकेशन फिर से बहाल होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वो और शी जिनपिंग संचार के और सीधे रास्ते बनाए रखेंगे।

साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने बताया कि दोनों देशों ने अमेरिका में फेंटेनाइल उत्पादों के प्रवाह से निपटने के प्रयास फिर से शुरू कर दिए हैं।

इस मुलाक़ात में यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहे युद्ध पर भी बातचीत हुई। बाइडन ने इन मसलों पर उठे सवालों के जवाब दिए हैं।

वैसे दोनों देशों के इस सम्मेलन की शुरुआत जो बाइडन ने यह कह कर की कि दोनों देशों के बीच की 'प्रतिस्पर्धा' को 'संघर्ष में नहीं बदलना चाहिए'।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, "मैं इस बातचीत को महत्व देता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि यह सबसे ज़रूरी है कि मैं और आप बिना ग़लतफ़हमी के एक-दूसरे को अच्छे से समझें।''

वहीं शी जिनपिंग ने कहा कि एक-दूसरे से मुंह मोड़ना कोई विकल्प नहीं है।

शी जिनपिंग ने कहा, "दोनों देशों की सफलता के लिए यह दुनिया काफी बड़ी है और एक देश की सफलता दूसरे देश के लिए एक अवसर है। दोनों देशों के लिए टकराव के कई असहनीय नतीज़े होते हैं।''

अमेरिका और चीन के रिश्ते क्यों बिगड़े?

इन दोनों देशों के संबंध फरवरी 2023 में और बिगड़ गए जब अमेरिका में चीन के एक संदिग्ध गुब्बारे को मार गिराया गया। अमेरिका ने दावा किया कि यह जासूसी करने वाला गुब्बारा था।

अगस्त 2022 में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की तत्कालीन स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा का भी दोनों देशों के रिश्तों पर बुरा असर पड़ा।

उस दौरे से नाराज़ चीन ने अमेरिका के साथ मिलिट्री कम्युनिकेशन बंद कर दिया था।

दोनों देशों के बीच दक्षिण चीन सागर में सेना की गतिविधि, इसराइल-हमास युद्ध, ताइवान, यूक्रेन युद्ध और अमेरिकी चुनाव में चीन के कथित हस्तक्षेप जैसे कई मसलों पर गहरे मतभेद हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग को फिर तानाशाह कहा

बुधवार, 15 नवंबर 2023
एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कैलिफोर्निया में मुलाक़ात करने के बाद आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स में एक पत्रकार के सवाल के जवाब में बाइडन ने एक बार फिर दोहराया है कि शी जिनपिंग तानाशाह हैं।

बाइडन ने कहा, "वो इस अर्थ में तानाशाह हैं कि वो ऐसे देश की सत्ता संभालते हैं जो एक कम्युनिस्ट देश है, जो सरकार के एक ऐसे स्वरूप पर आधारित है जो हमसे पूरी तरह अलग है।''

इससे पहले जून 2023 में बाइडन ने शी जिनपिंग को तानाशाह कहकर हंगामा मचा दिया था।

उनके इस बयान के बाद चीन ने उस टिप्पणी को 'बहुत बेतुका और गैर-ज़िम्मेदाराना' करार दिया था।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

Copyright © 2024 IBTN World All rights reserved. Powered by IBTN Media Network & IBTN Technology. The IBTN is not responsible for the content of external sites. Read about our approach to external linking