युगोस्लाव इतिहास को फिर से लिखना: सर्बियाई युद्ध अपराधियों से लेखक बने

 22 Jul 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

यह एक सदी का एक चौथाई हिस्सा रहा है क्योंकि सबसे क्रूर युद्धों में से कुछ एक बार यूगोस्लाविया नामक विशाल देश से गुजरते हैं।

सामूहिक स्मृति की कहानियाँ, नुकसान की कथाएँ, और उन युद्धों की विरासत अभी भी उन लोगों के दिमाग में ताज़ा हैं जो उन वर्षों से रहते थे। और एक कोसोवर-अल्बानियाई के रूप में द लिसनिंग पोस्ट पर काम कर रहे हैं, उन कहानियों को बता रहे हैं - विशेष रूप से वे जो हमारे प्रवचन को हुई क्षति और हमारी मीडिया संस्कृति के उत्परिवर्तन को पकड़ते हैं - मेरे दिल के करीब हैं।

इस रिपोर्ट की उत्पत्ति - यूगोस्लाव युद्धों में सर्बियाई की उनकी भूमिका को समझने के लिए एक बड़े पैमाने पर परियोजना की कहानी बता रही है - वास्तव में एक अन्य रिपोर्ट को फिल्माने की प्रक्रिया के दौरान आई थी जो कि मेरे सहयोगी जोहाना होयस और मैंने इस साल जनवरी में निर्मित की थी।

जैसा कि सर्बों ने अपनी सरकार और देश की मीडिया पर अपनी पकड़ का विरोध किया, यह हम दोनों के लिए स्पष्ट हो गया कि यह सिर्फ देश की मौजूदा मीडिया जलवायु नहीं है जो समस्याग्रस्त है, लेकिन यह कि युद्धों से एक हैंगओवर है जिसने  सर्ब के बहुमत से ऐतिहासिक स्मृति को तिरछा कर दिया है।

जैसा कि मैंने इस घटना पर शोध किया, मैं बोस्निया और कोसोवो में युद्धों से महत्वपूर्ण घटनाओं से इनकार करते हुए कई सुर्खियों में आया।

"सरब्रेनिका में कोई नरसंहार नहीं" जैसी सुर्खियाँ। डेमोंस्ट्रैबली फर्जी खबर। और किताबें, उनमें से 119 किताबें, 22 पूर्व जनरलों और राजनेताओं द्वारा लिखी गई - नरसंहार सहित युद्ध अपराधों के दोषी - अब लेखक बने। और अंत में, हेग के पूर्व बंदियों द्वारा टेलीविजन दिखावे ने किसी भी आरोपों को खारिज कर दिया कि उन्होंने एक घातक युद्ध में भूमिका निभाई थी।

एक ऐतिहासिक भ्रम को बनाए रखने के लिए एक पूरी आत्मनिर्भर संरचना है: जांचकर्ताओं और अभियोजकों द्वारा पता लगाए गए प्रमाण के विपरीत, सर्ब ने मास्टरमाइंड नहीं किया और बोस्नियाई और कोसोवो के युद्धों के अपराधों को अंजाम दिया।

"तथ्य भयानक हैं," सरजेवो के अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, अमीर सुलजजिक ने हमें बताया। "लेकिन वे तथ्यों के बारे में परवाह नहीं करते हैं, और वे परवाह नहीं करते हैं कि आप या मैं इसके बारे में क्या सोचते हैं। यह सर्बों के लिए दर्जी है। और यह इस तरह से बना है जो युगोस्लाविया के पहले से मौजूद आख्यानों में फिट होगा कि सर्ब क्या और कौन से हैं।''

"कहानियां राष्ट्र बनाती हैं। रैडोवन कराडज़िक (बोस्नियाई सर्ब पूर्व राजनेता, पूर्व यूगोस्लाविया के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायाधिकरण द्वारा युद्ध अपराधों के दोषी) को एक हत्या करने वाले नरसंहारक पागल के रूप में याद नहीं किया जा रहा है, लेकिन एक महान सर्बियाई नायक के रूप में जिन्होंने एडिना नदी के बाएं किनारे पर पहला सर्ब 'राज्य' बनाया। नबोसा पावकोविक (युगोस्लाविया के सशस्त्र सेनाओं की तीसरी सेना के कमांडर कोसोवो युद्ध के दौरान और मानवता और युद्ध अपराधों के लिए आईसीटीवाई द्वारा दोषी ठहराया गया) कोसोवो में अल्बानियाई बच्चों के हत्यारे के रूप में नहीं, सर्ब की भावी पीढ़ियों के लिए याद किया जाएगा, लेकिन एक महान युद्ध नायक के रूप में जो नाटो के लिए खड़ा था। कहानी का अंत, “सुलजजिक कहते हैं।

नतासा कांडिक ने इस क्षेत्र में मानवाधिकारों के लिए दस्तावेज और अभियान चलाने में वर्षों बिताए हैं।

कोसोवो युद्ध के दौरान, कांदिक बेलग्रेड के कारण की एक अकेली आवाज थी, ऐसे समय में जब कारण और तर्क सर्बियाई राज्य द्वारा नफरत और प्रचारित थे।

दो दशक बाद, मैंने सर्बिया के संशोधनवादी साहित्य के बारे में एक साक्षात्कार का फिल्मांकन करते हुए खुद को उसके सामने खड़ा पाया। "मुझे लगता है कि ये किताबें अल्पकालिक हैं, वे जीवित नहीं रह सकते हैं," वह हमें बताती हैं। "लेकिन इन पुस्तकों के अंतिम समय में अभी भी समय कम हो गया है। समय हमने इस क्षेत्र में विभिन्न संबंधों को स्थापित करने और इन जातीय विभाजनों और तनावों को खत्म करने के लिए खो दिया है, ऐसी स्थिति पैदा कर रहे हैं जिसमें हम सामान्य लक्ष्यों के बारे में भविष्य में सोच सकते हैं।"

ये पुस्तकें सामान्यतः सर्बिया में बुकस्टोर में उपलब्ध हैं। उनमें से कई सर्बिया के रक्षा मंत्रालय द्वारा भी प्रकाशित और विपणन किए जाते हैं।

जैसा कि अलेक्जेंडर ब्रेज़र ने हमें बताया: "जब कुछ पुस्तकों की बात आती है, तो हम जानते हैं कि उदाहरण के लिए, अलेक्जेंडर वूसिक - सर्बिया के वर्तमान प्रेजिडेंट - ने कुछ संस्करणों में फ़ॉरवर्डस (भूमिकाएँ) के एक जोड़े को लिखा था। अब यदि आपके पास किसी देश का वैध प्रतिनिधि है। एक कथित युद्ध अपराधी की पुस्तकों के लिए एक भूमिकाएँ लिखें जो एक बहुत बड़ा मुद्दा है। और मुझे लगता है कि आपको इस बारे में बहुत कुछ बताता है कि वर्तमान राजनीतिक संरचनाएं जनता के बीच इस कथा को आगे बढ़ाने के लिए कितनी दूर तक जाएंगी।"

सुलजजिक कहते हैं, "लोग वास्तव में 90 के दशक के अपने अनुभवों से आगे बढ़ने में कामयाब रहे हैं।" "लेकिन जिन लोगों ने ऐसा किया है, वे एक इंच भी आगे नहीं बढ़े हैं। एक पुराने नरसंहार से इनकार करना, यह अतीत में नरसंहार से इनकार करने के बारे में कभी नहीं है। यह अगले एक के लिए योजना बनाने और या उम्मीद करने के बारे में है। नहीं तो क्यों करते? क्यों नरसंहार पागलों का महिमामंडन करते हैं। जब तक आप इसे दोहराने के लिए तैयार नहीं होंगे, तब तक बड़े पैमाने पर हत्यारों का महिमामंडन क्यों करेंगे? ”
हसन रहरमनी और जोहान होस द्वारा निर्मित।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/