इस्तांबुल: अरब पत्रकारों के लिए एक तुर्की स्वर्ग

 07 Jul 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

एक ऐसे दौर में जब तुर्की में पत्रकारिता को घेराबंदी के तहत माना जाता है, विदेशी पत्रकारों का एक विशिष्ट समूह इसी देश में संपन्न हो रहा है।

वर्तमान में, तुर्की में स्थित एक दर्जन से अधिक अरब टीवी स्टेशन हैं - उनमें से अधिकांश इस्तांबुल में स्थित हैं - अरब दुनिया में अपनी सामग्री को वापस घर पर लाना।

यह अरब वसंत के बाद में था कि मिस्र, यमन, लीबिया और सीरिया के सभी पत्रकारों ने सत्तावादी सरकारों, उत्पीड़न, अभियोजन और कुछ मामलों में, युद्ध, तुर्की आने के लिए भाग गए।

जबकि तुर्की के पत्रकारों को यह स्थिति विडंबनापूर्ण लगती है और कई बार, पाखंडी, अरब पत्रकार तुर्की में आनंद लेने वाले स्वतंत्रता की प्रशंसा करते हैं - खासकर जब घर पर अपने पिछले अनुभव की तुलना में।

द लिसनिंग पोस्ट ने तीन अरब पत्रकारों से निर्वासन में जीवन के बारे में बात की, साथ ही अरब दुनिया के उद्देश्य से प्रतिकूल पत्रकारिता के लिए उकेरे गए स्थान को भी देखा।

हौथी मिलिशिया द्वारा तख्तापलट में सरकार को उखाड़ फेंकने के बाद तुर्की के लिए रवाना होने वाले एक यमेनी पत्रकार हाना सालेह ने कहा कि उनका नया आश्रय उन्हें स्वतंत्र रूप से "अभ्यास" करने की अनुमति देता है ... पत्रकारिता की सबसे छोटी राशि का अभ्यास करने की धारणा भी एक पागल थी। विशेष रूप से महिला यमनी पत्रकारों के लिए। यही कारण था कि मैं और कई अन्य पत्रकार यमन छोड़कर तुर्की आ गए।

यहाँ आने के बाद, सालेह ने बेल्कीस टीवी के साथ काम करना शुरू किया, जहां वह अपना ध्यान यमनी चिंताओं पर प्रकाश डालने पर केंद्रित करती है, जिसने तुर्की के प्रति आभार की भावनाओं को और बढ़ा दिया है: "मैं, सैकड़ों मीडिया कर्मियों और अन्य जो तुर्की में रहते हैं, के साथ वास्तव में सराहना करते हैं। यह देश ... यदि सभी देश मेरे लिए अपने दरवाजे खोलते,  मैं यमन के अलावा किसी और देश को नहीं बल्कि तुर्की को चुनूँगी।''

मिस्र के टीवी प्रस्तोता नादेर फ़ोटोह भी मिस्र में सैन्य तख्तापलट के बाद इस्तांबुल के लिए रवाना हुए। फोतोह के अनुसार, "प्रवासी, अप्रवासी, पत्रकार और विदेश में रहने वाले मीडिया कर्मी सभी सच्चाई के समर्थन में रह गए हैं" - एक धारणा है कि वह अपने शो घुरबा में निपटता है।

मिस्र के पत्रकारों के विपरीत, जो अभी भी मिस्र में रहते हैं, फ़ोटोह ने कहा कि, तुर्की में, वह अधिक पत्रकारिता विशेषाधिकार प्राप्त करता है, जिसमें वह जो भी विषय चाहता है, या जिसे वह चाहता है उसकी आलोचना करने की स्वतंत्रता पर चर्चा करता है।

"मैं जो कुछ भी चाहता हूं, उसके बारे में बोल सकता हूं और आलोचना कर सकता हूं, जिस तरह से मैं चाहता हूं, बिना अत्याचार और उत्पीड़कों के अलावा किसी को भी अपमानित किए बिना। और बिना यह बताए कि क्या कहना है," फोतो ने कहा।

इसी तरह, एक व्यंग्यपूर्ण, सामाजिक और राजनीतिक शो के सीरियाई प्रस्तोता नूर हद्दाद ने कहा कि इस्तांबुल अरब पत्रकारों के लिए मुख्य स्थलों में से एक बन गया है क्योंकि यह "अपने देश के साथ तुलना में पत्रकारिता की स्वतंत्रता का एक उचित डिग्री का अनुभव करने के लिए स्थान" प्रदान करता है। । "राष्ट्रपति की आलोचना करना एक तरह का पागलपन पैदा करता है, क्योंकि वह राष्ट्रपति बशर अल-असद हैं और हमें उनसे संपर्क करने और न ही उनकी आलोचना करने की अनुमति नहीं है।"

हालांकि, उनके शो नूर खानम में, हद्दाद अब अल-असद की आलोचना करने से नहीं कतराती, बावजूद इसके कि वह अक्सर पीछे रह जाती है।

"एक व्यंग्यपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत करना मेरा सपना है जिसमें मैं शासन के प्रमुख की आलोचना कर सकती हूँ और शासन के प्रमुख को, या शासन में सबसे बड़ी आकृति को बताने में सक्षम हूँ, कि आप गलत हैं। और बिना उसकी आलोचना करने और उपहास करने के लिए, जैसा कि हम सीरिया में कहते हैं, रात हमारी 'चाची के घर' (खुफिया सेवा के जेल) में बिताई।''

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/