इल्हान उमर ने अपनी 9/11 की टिप्पणी, ट्रम्प और यूएस-सऊदी संबंधों पर

 20 Jul 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

जब से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प संयुक्त राज्य अमेरिका की सत्ता में आए हैं, उन्होंने महिलाओं के अधिकारों, विदेशी राजनीतिक हस्तक्षेप, मुसलमानों और आप्रवासियों पर अपनी अक्सर दुस्साहसिक टिप्पणियों के लिए वैश्विक सुर्खियां बटोरी हैं।

ट्रम्प द्वारा कांग्रेस में रंग की चार महिलाओं (जिनमें से तीन का जन्म अमेरिका में हुआ था) को वापस जाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर #TrumpisRacist और #RacistinChief ट्रेंड किया जिसमें से वे ''पूरी तरह से टूटी हुई और अपराध-प्रभावित जगह हैं जहाँ से वे आई हैं।''

मिनेसोटा के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के सदस्य इल्हान उमर उन लोगों में शामिल थे।

सोमालिया में जन्मी, वह अपने बचपन का अधिकांश हिस्सा केन्या में शरणार्थी शिविर में गृह युद्ध से भाग कर बिताई, इससे पहले कि उसका परिवार अमेरिका जाता है - जहां वह एक नागरिक है। 2016 में, वह अमेरिका में पहली बार सोमाली-अमेरिकी मुस्लिम विधायक बनीं।

यह एकमात्र समय नहीं था जब उसने राष्ट्रपति की इच्छा का सामना किया।

ट्रम्प ने अल-कायदा की प्रशंसा करने का आरोप लगाते हुए मानहानिकारक टिप्पणियां कीं और कहा कि उसने 9/11 के आतंकवादी हमलों को कम कर दिया।

ट्रम्प के आरोपों का जवाब देते हुए, उमर अल जज़ीरा से कहती हैं: "वे (9/11) भीषण हमले हैं। इसके बारे में कोई सवाल नहीं है, यह एक बहस का विषय नहीं है। उस दिन निर्दोष अमेरिकियों ने अपनी जान गंवा दी, हम सभी उनकी मौत पर शोक मनाते हैं ... और मुझे लगता है कि यह काफी घृणित है कि लोग इस पर भी सवाल उठाते हैं और उस पर बहस करना चाहते हैं। '

उमर ने कहा कि अमेरिका में मुसलमानों ने नागरिक स्वतंत्रता तक अपनी पहुंच खो दी है क्योंकि उन्हें सामूहिक रूप से अल-कायदा द्वारा किए गए हमलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

उमर स्पष्ट करती हैं, "जो महत्वपूर्ण बात है, वह यह है कि दोष पूरे विश्वास पर नहीं रखा जाता है, क्योंकि हम मुसलमानों को सामूहिक रूप से आतंकवादियों के कार्यों के लिए दोषी नहीं मानते हैं।"

"मैं हर एक श्वेत व्यक्ति को दोषी नहीं ठहराती, जब हमारे पास एक श्वेत व्यक्ति होता है जो एक स्कूल में बच्चों का नरसंहार करता है, या एक फिल्म थियेटर में फिल्म देखने वालों के साथ होता है। और मुझे लगता है कि यह वास्तव में भयावह कथा है जो कहती है, एक मुसलमान के रूप में, मुझे समझाने वाला है। माफी माँगता हूँ, किसी के कार्यों के लिए, जो मुझे आतंकित कर रहा है, बेतुका है।"

उमर ट्रम्प के नेतृत्व की आलोचक हैं और उन्होंने महाभियोग लाने के लिए प्रस्ताव का समर्थन किया है।

"मैंने हमेशा कहा कि यह सवाल नहीं था कि क्या उसे महाभियोग लगाया जाना चाहिए, लेकिन कब। और हम अब देख रहे हैं कि इतने सारे लोग उस निष्कर्ष पर आ रहे हैं," वह कहती हैं। "इस राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने हमारे चुनाव में एक विदेशी, शत्रुतापूर्ण सरकार (रूस) के हस्तक्षेप में कोई समस्या नहीं देखी। उन्होंने यह नहीं समझा कि समस्या कैसे हो सकती है ... हम ऐसी जानकारी को स्वीकार नहीं करते हैं जो बदलने वाली है। शत्रुतापूर्ण सरकारों से हमारे चुनाव की गति।

उमर अन्य अमेरिकी-विदेशी निष्ठाओं के विरोध में मुखर है, जिसमें सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ संबंध शामिल हैं।

"हम सऊदी अरब को हथियार बेचने का फैसला कैसे कर सकते हैं, यह जानते हुए कि वे यमन में सबसे अधिक घोर मानवीय संकट पैदा करने का हिस्सा रहे हैं, जब हम जानते हैं कि सूडान में अभी जो हो रहा है, उसमें उनका हाथ है, तो क्या हो रहा है लीबिया में, और सूची पर और पर जा सकते हैं, "वह कहती हैं।

"सऊदी अरब और अमीरात के साथ हमारी संबद्धता अनैतिक है। मेरा मानना ​​है कि यह सबसे बेतुका अलाइड शिप्स में से एक है; यह हमारे किसी भी मूल्य के साथ फिट नहीं है। जब हम सोचते हैं कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में क्या है, तो क्या होगा। हमारी दुकान पर नजर रखने के लिए चोर पर भरोसा करने जैसा है। हमें पता है कि उन्हें उस प्रक्रिया पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

उमर वर्तमान अमेरिकी प्रशासन द्वारा उत्पन्न चुनौतियों को स्वीकार करती हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि इससे होने वाले ध्रुवीकरण के परिणामस्वरूप कुछ सकारात्मक साइड इफेक्ट हुए हैं, जिसमें मतदाताओं का बड़े पैमाने पर एकत्रीकरण और अमेरिकी इतिहास में सबसे विविध कांग्रेस का चुनाव शामिल है।

"सकारात्मक बात यह है कि हर बार एक चुनौती है, एक अवसर है। क्योंकि हमारे पास सबसे विभाजनकारी राष्ट्रपति हैं (और) हम ऐतिहासिक रूप से दर्दनाक समय में रह रहे हैं ... इतने सारे लोग उठ रहे हैं, न केवल विरोध करने के लिए वह हानिकारक नीतियां जो इस प्रशासन से आ रही हैं, लेकिन यह भी अमेरिका पर जोर देने के लिए कि हम सभी जानते हैं कि हम लायक हैं, "वह कहती हैं।

"तो इसीलिए आप इतने सारे लोगों का उत्थान देख रहे हैं, जो हमेशा समाज के हाशिये पर बैठे हैं, '' यह हमारा समय है कि हम टेबल पर अपनी सीट लें, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सभी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं हमारी आवाज '।''

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/