राहुल गांधी की लोकप्रियता से बीजेपी परेशान

 21 Oct 2017 ( परवेज़ अनवर, एमडी & सीईओ, आईबीटीएन ग्रुप )
POSTER

पिछले कुछ सप्ताह में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ट्विटर पर बेहद लोकप्रिय हो गये हैं। राहुल के कुछ ट्वीट्स को सबसे ज्यादा लोगों ने रिट्वीट किया है। ट्विटर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से बीजेपी परेशान हो गई है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट पर एएनआई की प्रायोजित रिपोर्ट के हवाले से सवाल उठाया जा रहा है। एएनआई की इस प्रायोजित रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच बहस छिड़ गई है।

एएनआई ने कहा है कि राहुल गांधी के OfficeofRG ट्विटर हैंडल देखने के बाद कुछ सवाल खड़े होते हैं।  इस रिपोर्ट में सवाल खड़ा किया गया है कि क्या राहुल को ट्विटर पर लोकप्रिय बनाने के लिए 'बोट्स' का इस्तेमाल किया जा रहा है?

उधर, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी को निशाना बनाकर कहानी गढ़ी जा रही है।

ट्विटरबोट एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो ट्विटर अकाउंट को ट्विटर एपीआई के ज़रिए नियंत्रित करता है। बोट सॉफ्टवेयर ख़ुद से रीट्वीट, लाइक्स, फॉलो और अनफॉलो की गतिविधियों को बढ़ा सकता है।

इसके ज़रिए किसी दूसरे अकाउंट पर सीधे मैसेज भी भेजा जाता है। किसी भी शख्स के ट्विटर अकाउंट में लाइक्स, रीट्वीट और फॉलोअर्स का ऐसा बड़ा हिस्सा हो सकता है जिसमें इंसानी हाथ की कोई भूमिका नहीं हो।

एएनआई की प्रायोजित रिपोर्ट के ज़रिये भारतीय जनता पार्टी की तरफ़ से कांग्रेस पर तंज कसा जा रहा है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एएनआई की रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ''शायद राहुल गांधी रूस, इंडोनेशिया और कज़ाखस्तान में चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं?''

बीजेपी के इस हमले का कांग्रेस नेता शहज़ाद पूनावाला ने जवाब दिया है। स्मृति पर कांग्रेस नेता तहसीन पूनावाला ने सवालिया लहजे में हमला बोला है। पूनावाला ने स्मृति ईरानी को टैग करते हुए पूछा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट को 'प्रॉस्टिट्यूशन एजेंसी' क्यों रिट्वीट कर रही है। ( Namaskar @BJP4India SM cell & respected @smritiirani ji ma'am. Why are " escort agencies" re-tweeting my hon @narendramodi ji ? 15th oct )

एएनआई ने राहुल के ट्वीट में जैसा उदाहरण दिया है, वैसा ही पूनावाला ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट को रीट्वीट करने वालों को पेश किया है।

पूनावाला ने भी मोदी के ट्वीट को रीट्वीट करने वाले कुछ ऐसे लोगों को सामने रखा है जिनके अकाउंट संदिग्ध मालूम पड़ते हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस मामले में राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्हें फ़र्ज़ी युवराज कहा है। गोयल की इस टिप्पणी पर कांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने कहा कि रेल मंत्री ट्विटर गेम खेल रहे हैं और आम आदमी एक टिकट के लिए मोहताज है।

संजय झा ने दूसरे ट्वीट में कहा है, ''एक ऊटपटांग और प्रायोजित रिपोर्ट का सहारा लेकर पूरी मोदी सरकार राहुल गांधी पर हमले में लगी है। बीजेपी, मुझे ऐसा क्यों लग रहा है कि आपके अंत की शुरुआत हो गई है?''

वहीं एक और कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट कर कहा, ''क्यों नहीं मोदी सरकार राहुल गांधी पर हमला करने के लिए एक पूर्णकालिक मंत्री बना देती है, ऐसे में दूसरे मंत्री अपना काम कर पाएंगे।''

पूनावाला के समर्थन में और स्मृति ईरानी के ट्वीट के खिलाफ कई कांग्रेस समर्थकों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

कांग्रेस की सोशल मीडिया का प्रभार देख रही कन्नड़ अभिनेत्री और नेता राम्या ने स्मृति ईरानी पर हमला करते हुए लिखा है कि हमें उनकी जरूरत क्यों पड़ेगी, जब आप हों?

दूसरे ट्वीट में राम्या ने लिखा है, ''स्टोरी तथ्यात्मक रूप से गलत है। मैं आपकी उत्सुकता और बोट्स जनता पार्टी की मजबूरी समझती हूं।'' (Story is factually wrong. Can understand your eagerness to please the I&B ministry and the Bots Janata Party.)

कई अन्य यूजर्स ने भी स्मृति पर तंज कसा है।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/