क्या हांगकांग में प्रदर्शनकारी जीत रहे हैं?

 04 Jul 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

जैसा कि हांगकांग ने सोमवार को चीनी शासन में अपनी वापसी की 22 वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया, प्रस्तावित प्रत्यर्पण बिल पर गुस्सा एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग की विधान परिषद की इमारत में तोड़ फोड़ किया। नकाबपोश प्रदर्शनकारियों ने परिषद के कक्षों पर कुछ समय के लिए कब्जा कर लिया, जिससे इसकी दीवारों पर सरकार विरोधी भित्तिचित्रों को छोड़ दिया गया और शहर के राजनीतिक नेताओं के पोर्ट्रेट को हटा दिया गया।
 
पिछले एक महीने में व्यापक प्रदर्शनों ने एक मिलियन से अधिक लोगों को सड़कों पर खींचा है। प्रदर्शनकारी एक बिल को वापस लेने का आह्वान कर रहे हैं जो हांगकांग के नागरिकों को मुख्य भूमि चीन में अपराधों के लिए प्रत्यर्पण करने की अनुमति देगा। लेकिन हांगकांग के नेता कैरी लैम ने बिल को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए प्रदर्शनकारियों की मांगों को कम कर दिया। सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में, उन्होंने कहा कि प्रत्यर्पण बिल पर आगे बहस नहीं की जाएगी और जुलाई 2020 में परिषद के कार्यकाल के अंत में समाप्त हो जाएगी।
 
हांगकांग के कई नागरिक प्रत्यर्पण प्रस्ताव को "वन कंट्री, टू सिस्टम्स" सिद्धांत के लिए एक खतरे के रूप में देखते हैं जो हांगकांग को एक स्वतंत्र न्यायपालिका और मुख्य भूमि चीन की तुलना में अधिक नागरिक स्वतंत्रता के लिए अनुमति देता है। प्रत्यर्पण विरोधी विरोध प्रदर्शनों ने पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश में प्रत्यक्ष लोकतंत्र की मांगों को भी पुनर्जीवित किया है।
 
हम हॉन्गकॉन्ग के प्रत्यर्पण बिल को लेकर हुए विवाद पर चर्चा करेंगे और विरोध आंदोलन ने इसे चिंगारी बनाने में मदद की।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/