क्या गर्भपात-विरोधी कानून महिलाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं?

 14 Jun 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

प्रो-गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि गर्भपात-विरोधी अधिकार नीतियों से लाखों महिलाओं को खतरा है। इस कड़ी में, द स्ट्रीम दुनिया भर की तीन अलग-अलग बहसों पर नज़र डालती है।
 
गग शासन
अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य गठबंधन (IWHC) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार द्वारा दशकों से चली आ रही एक पुरानी नीति की पुनर्स्थापना, जो कि सरकार द्वारा वित्त पोषित सहायता समूहों को गर्भपात पर चर्चा करने से रोकती है, "अंततः महिलाओं की हत्या" है। रिपोर्ट के अनुसार, जो केन्या, नेपाल, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका पर केंद्रित है, तथाकथित वैश्विक गैग नियम - या मैक्सिको सिटी नीति - "गर्भ निरोधकों और गर्भपात देखभाल तक पहुंच को कम करता है, जिससे अवांछित गर्भधारण, असुरक्षित गर्भपात और रोके जाने वाली मौतें होती हैं।" । "
 
हम अधिक जानने के लिए IWHC के शोधकर्ताओं के साथ बात करेंगे।
 
होंडुरास प्रतिबंध
न्यूयॉर्क स्थित ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने कहा है कि होंडुरास के गर्भपात पर प्रतिबंध से महिलाओं और लड़कियों को खतरा है। हाल ही की एक रिपोर्ट में, "होंडुरास के गर्भपात प्रतिबंध के तहत महिलाओं के जीवन यापन के लिए जीवन या मृत्यु के विकल्प", होंडुराण की महिलाएँ गर्भावस्था को समाप्त करने की कोशिश करते समय आने वाली कठिनाइयों पर चर्चा करती हैं।
 
एचआरडब्लू के अनुसार, होंडुरान कानून महिलाओं, लड़कियों और गर्भपात के लिए प्रेरित करने वाले चिकित्सा पेशेवरों पर छह साल तक की जेल की सजा सुनाता है। सरकार आपातकालीन गर्भनिरोधक पर भी प्रतिबंध लगाती है - और होंडुरास में लगभग 4 में से 1 महिला एक साथी द्वारा शारीरिक या यौन शोषण का शिकार होती है, कई लोग गुप्त रूप से गर्भधारण को समाप्त करने के लिए मजबूर होते हैं। हालांकि शोधकर्ताओं को यह नहीं पता है कि कितने बैकडोर प्रक्रियाएं की जाती हैं, उनका अनुमान है कि हर साल 50,000 से 80,000 गर्भपात होते हैं। इसके अलावा, होंडुरन स्वास्थ्य सचिव के आंकड़ों से पता चलता है कि 2017 में कम से कम 8,600 महिलाओं को गर्भपात या गर्भपात से जटिलताओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
 
हम ह्यूमन राइट्स वॉच के शोधकर्ताओं से बात करते हैं।
 
उत्तरी आयरलैंड
अमेरिकी राज्य अलबामा ने उस समय दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं जब उसके गवर्नर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक गर्भपात विरोधी उपायों में से एक पर हस्ताक्षर किए। जबकि कई समर्थक गर्भपात अधिकारों के प्रचारकों ने इस कदम पर झटका व्यक्त किया, उत्तरी आयरलैंड में कार्यकर्ता यह देखने के लिए व्यग्र थे कि उत्तरी आयरिश महिलाएं अभी भी 1861 में तैयार किए गए गर्भपात विरोधी कानूनों के तहत रह रही थीं। उत्तरी आयरलैंड में महिलाओं और चिकित्सा पेशेवरों दोनों के लिए मुकदमा चलाया जा सकता है। यह प्रक्रिया, कई लोगों को अन्यत्र यात्रा करने के लिए मजबूर करती है।
 
अभी भी, पिछले साल आयरलैंड के पड़ोसी जनमत संग्रह में, जिसने गर्भपात को वैध किया था, ने बेलफ़ास्ट फेमिनिस्ट नेटवर्क होप के एलिजाबेथ नेल्सन जैसे गर्भपात के अधिकार कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि बदलाव संभव है। गार्जियन में लिखते हुए, नेल्सन ने कहा, “हमें उस पल की धैर्य और जादू की जरूरत है जो पहले से कहीं अधिक है। हम जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक शक्तिशाली हैं। ”
 
इस सेगमेंट में, हम उत्तरी आयरलैंड में गर्भपात के अधिकार प्रचारकों के साथ बात करेंगे कि यह सुनने के लिए कि कार्यकर्ता मरीजों की देखभाल और जुर्माना से बचने में कैसे मदद कर रहे हैं।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/