भ्रष्टाचार विरोधी नायक या खलनायक? ब्राजील के मोरो और मीडिया

 28 Jul 2019 ( न्यूज़ ब्यूरो )

ब्राजील की सरकारी स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी पेट्रोब्रास में मनी लॉन्ड्रिंग, रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार देश के इतिहास के सबसे बड़े राजनीतिक भ्रष्टाचार घोटाले में उजागर किए गए कुछ अपराध हैं। 2014 में, जज ने कार वॉश जांच की अध्यक्षता की, जिसे लावा जाटो भी कहा जाता था, सर्जियो मोरो था।

इसके परिणामस्वरूप सैकड़ों राजनेताओं और व्यापारिक हस्तियों की गिरफ्तारी हुई, जिसके परिणामस्वरूप एक राष्ट्रपति - दिल्मा रूसेफ - और एक अन्य पूर्व राष्ट्रपति - लूला दा सिल्वा - सलाखों के पीछे आ गए।

मोरो को ब्राज़ील के ज्यादातर दक्षिणपंथी मीडिया - ग्लोबो और रिकॉर्ड जैसे टीवी चैनल और वेजा जैसी पत्रिकाओं द्वारा शेर किया गया था। और कुछ साल बाद, जब दक्षिणपंथी जायर बोल्सनारो ब्राजील के नेता चुने गए, तो उन्होंने मोरो को अपने न्याय और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में चुना।

लेकिन अब मोरो को अपने स्वयं के एक घोटाले का सामना करना पड़ रहा है जो भ्रष्टाचार विरोधी धर्मयुद्ध के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को ध्वस्त करता है, ब्राजील को भ्रष्टाचार से मुक्त करता है। द इंटरसेप्ट ब्रासील ने पाठ संदेशों से एक्सपोज़ की एक श्रृंखला प्रकाशित की, जिसमें उन्होंने अभियोजकों के साथ मोरो के संचार को दिखाया जो इंगित करता है कि वह निष्पक्ष न्यायाधीश होने के बजाय उनके साथ साजिश कर रहा था।

रियो डी जेनेरियो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोआओ फेर्स ने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण रहस्योद्घाटन है कि सर्जियो मोरो अभियोजन पक्ष के साथ काहूट में था। परिणामों की व्यवस्था के लिए अभियोजन पक्ष के साथ लगातार बातचीत करने की मनाही है।" अल जज़ीरा को बताता है।

संदेश इस संदेह की पुष्टि करते भी दिखाई देते हैं कि - पूरे कार वॉश की जांच के दौरान - मोरो और अभियोजन पक्ष वामपंथी पीटी पार्टी के सदस्यों के खिलाफ इसे मोड़ने के लिए प्रेस कवरेज में हेरफेर करने और बोल्सनारो का मार्ग प्रशस्त करने की कोशिश कर रहे थे।

"मीडिया प्रचार अभियान के रूप में यह पूरा लावा जाटो अभियान ब्राजील में दलीय राजनीति का एक संस्थागत राजनीति का एक अवमूल्यन था, जिसमें मतदाता इतना संदेहपूर्ण हो गया था कि अंत में, उन्होंने चरम दक्षिणपंथी बाहरी व्यक्ति बोल्सनारो को चुना। इसलिए बोल्सनारो और उनके चुनाव को संस्थागत राजनीति के खिलाफ इस लंबे अभियान के एक उत्पाद के रूप में देखा जाना चाहिए, "फेर्स कहते हैं।

लेकिन सभी मीडिया आउटलेट्स ने इंटरसेप्ट ब्रासील की रिपोर्टिंग का अभियोजकों के साथ मोरो की मिलीभगत के आरोप पर अनुसरण नहीं किया।

द इंटरसेप्ट ब्रासील के डिप्टी एडिटर अलेक्जेंड्रे सैंटी ने कहा, "ब्राजील में, दक्षिणपंथी मीडिया का एक वर्ग मौजूद है जिसने कार वॉश की कहानी में बहुत निवेश किया है और ऐसा कोई तरीका नहीं है कि वे कभी भी इस कथा को जाने दें।" दूसरी ओर, मोरो पर उनके पर्दाफाश के लिए कई अंतरराष्ट्रीय समाचार आउटलेट्स की प्रतिक्रिया "अविश्वसनीय" थी।

देश के सबसे शक्तिशाली ब्रॉडकास्टर, ग्लोबो ने सामग्री के बजाय द इंटरसेप्ट ब्रासील की पत्रकारिता की वैधता पर ध्यान केंद्रित किया। पिछले बुधवार को एक न्यायाधीश ने मोरो का फोन हैक करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया।

अल जज़ीरा की एक टिप्पणी में, ग्लोबो ने अपने रुख का बचाव किया: "यह कतर सहित दुनिया के किसी भी हिस्से में खराब पत्रकारिता माना जाएगा, यह अनदेखा करने के लिए कि अधिकारियों के सेलफोन हैक कर लिए गए थे।"

"#वाज़जातो जैसे ऐसे परिमाण की एक कहानी में, जिसमें कई अधिकारियों की हैकिंग शामिल है - जिसमें ब्राजील के सबसे प्रसिद्ध न्यायाधीश, वर्तमान न्याय मंत्री, सबसे बड़ी खबर जो मुझे विश्वास है कि कथित बातचीत की सामग्री नहीं है, बल्कि हैकिंग है इन वार्तालापों में। यह बहुत गंभीर है, "रोड्रिगो कॉन्स्टेंटिनो, ब्राजील के गज़ेटा डो पोवो के साथ एक स्तंभकार कहते हैं।

लेकिन 2016 के मार्च में, जब मोरो ने डिल्मा रूसेफ और लूला दा सिल्वा के बीच एक निजी फोन कॉल का टेप जारी किया, ग्लोबो पत्रकारिता नैतिकता के बारे में कम चिंतित था। यह उस कहानी के साथ चला, जैसा कि वेजा और ब्राजील के कई अन्य समाचार पत्रों ने किया था।

सिटी यूनिवर्सिटी के मीडिया स्कॉलर कैरोलिना माटोस कहते हैं, "जब मोरो राष्ट्रपतियों के बीच बातचीत को लीक कर रहा था, तो यह बहुत गंभीर था। यह सार्वजनिक हित में नहीं था।" "मोरो को जीवन भर का मौका था कि वे इतिहास में किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जाएं, जिसने भ्रष्टाचार का मुकाबला किया हो। उसके पास अपने निपटान में सारी शक्ति थी ... सभी मीडिया का ध्यान ... सभी जनता का समर्थन। और, नहीं, इसके बजाय, उसने एक राजनीतिक परियोजना को चुना। उसने खुद को एक विशेष समूह में संरेखित करने के लिए चुना।''

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/