मोदी शासनकाल में 29,000 करोड़ रुपए का कोयला घोटाला

 03 Sep 2018 ( परवेज़ अनवर, एमडी & सीईओ, आईबीटीएन ग्रुप )

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि अक्टूबर 2014 को डीआरआई (Directorate of Revenue Intelligence), जो वित्त मंत्रालय की एक संस्था है, ने घोषणा की थी कि कोयले के निर्यात के मामले में एक बहुत बड़ा घोटाला हुआ है और उसकी जांच की शुरुआत हुई है।

जयराम रमेश ने कहा कि पहली घोषणा अक्टूबर, 2014 में हुई, डीआरआई ने एक बयान दिया कि कोयले के आयात में जो ऑवर इन्वॉयसिंग हुआ है, उसके बारे में जांच के आदेश दिए गए हैं। इसके बाद 31 मार्च, 2016 को डीआरआई ने एक दूसरा बयान दिया और इस बयान में पहली बार ये जानकारी दी गई कि 40 कंपनियों के खिलाफ कार्यवाही के पहले जांच की जा रही है, 40 कंपनियाँ इस घोटाले में शामिल हैं और कुल मिलाकर 29,000 करोड़ रुपए का घोटाला है। ये डीआरआई से दूसरी बार बयान दिया गया, 31 मार्च, 2016 को। 40 कंपनियाँ और ज्यादातर इंडोनेशिया से कोयले की खरीद में 29,000 करोड़ रुपए के घोटाले की जांच, DRI की ओर से यह बयान आया था।

कोयला आयात घोटाला : कांग्रेस मुख्यालय में जयराम रमेश द्वारा एआईसीसी प्रेस ब्रीफिंग

प्रेस ब्रीफिंग की मुख्य बातें:

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) इंडोनेशियाई कोयले के आयात के अत्यधिक मूल्यांकन के लिए लगभग 40 कंपनियों की जांच कर रहा है।

कोयला आयात का यह अतिवृद्धि ₹ 29, 000 करोड़ रुपये है।

इन 40 कंपनियों में से, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्योगपति मित्र गौतम अदानी की कंपनी भी शामिल है।

डीआरआई ने एसबीआई बैंक की विदेशी शाखाओं के साथ जुड़े दस्तावेजों तक पहुंचने में मदद की मांग के लिए सिंगापुर को लेटर्स रोगटोरी (एलआर) जारी किया, जहां कोयला आयात लेन-देन हुआ।

अदानी फर्म ने सिंगापुर कोर्ट से डीआरआई द्वारा जारी एलआर को रद्द करने के लिए कहा था, लेकिन सिंगापुर अदालत ने याचिका खारिज कर दी थी। अब अदानी फर्म ने डीआरआई जांच को रोकने के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट का रूख किया है।

कांग्रेस ने मांग की है कि उद्देश्य और समयबद्ध पूछताछ सुनिश्चित करने के लिए एक एसआईटी स्थापित की जानी चाहिए।

 

(आईबीटीएन के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

इस खबर को शेयर करें

शेयरिंग के बारे में

विज्ञापन

https://www.ibtnkhabar.com/

 

https://www.ibtnkhabar.com/

LIVE: Watch TRT WORLD


https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/

https://www.ibtnkhabar.com/